कन्या उत्थान योजना: योग्यता, लाभ, आवेदन प्रक्रिया, और महत्वपूर्ण जानकारी

भारत में, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना और धन लक्ष्मी योजना जैसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लड़कियों को हमेशा सरकार द्वारा समर्थन दिया गया है।

बिहार में ऐसी ही एक योजना है कन्या उत्थान योजना, जो लड़कियों को जन्म से लेकर स्नातक स्तर तक मदद करती है। मुख्यमंत्री ने लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने और स्वतंत्र बनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 2018 में इस योजना की शुरुआत की थी। नवजात लड़कियों को 2,000 रुपये मिलते हैं और जैसे-जैसे वे बड़ी होती हैं, उन्हें वित्तीय सहायता मिलती रहती है।

12वीं कक्षा में अच्छे ग्रेड हासिल करने वाली लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन मिलता है। इस योजना का उद्देश्य बिहार में लड़कियों को सशक्त बनाना और उनका समर्थन करना है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना धनराशि का विवरण

ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि के अलावा भी कई अन्य प्रकार से सरकार आर्थिक सहायता राशि देकर, कन्याओं को आत्मनिर्भर बना रही है। नीचे टेबल में आप चेक कर सकते हैं कि सरकार कौन-कौन से खर्चे के लिए आर्थिक सहायता राशि दे रही है।

सेनेटरी नेपकिन के लिए300  रूपये 
ड्रेस के लिए 1-2 वर्ष की उम्र में600 रूपये 
3-5 वर्ष की उम्र में700 रूपये 
6-8 वर्ष की उम्र में1000 रूपये 
9-12 वर्ष की उम्र में1500 रूपये 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए  योग्यता

  • इस योजना का लाभ बिहार के स्थाई नागरिकों को मिलेगा जिनके पास मूल निवास प्रमाण पत्र है
  • इस योजना के अंतर्गत सिर्फ गरीब परिवार के लोग ही आवेदन कर सकते हैं।
  • एक परिवार की दो बेटियां kanya utthan yojana का लाभ ले सकती है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2024 में आवेदन कैसे करें

हमने इस लेख में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना नामक कार्यक्रम के बारे में महत्वपूर्ण विवरण साझा किया है। यदि आप इसके लिए साइन अप करना चाहते हैं, तो किसी भी त्रुटि से बचने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।

सबसे पहले बिहार ई-कल्याण पोर्टल वेबसाइट पर जाएं और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिंक पर क्लिक करें। फिर, “आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें” बटन पर क्लिक करें और अपना पंजीकरण नंबर, अंक और कैप्चा कोड दर्ज करें। मांगी गई जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। अंत में, अपना आवेदन पूरा करने के लिए फॉर्म जमा करें।

offical apply link : https://medhasoft.bih.nic.in/

जरूरी दस्तावेज

1. पुत्री का माता-पिता का आधार कार्ड

2. पुत्री का जन्म प्रमाण पत्र

3. पुत्री के मां का फोटो

4. बैंक अकाउंट पासबुक

5. पैन कार्ड

agar information aacha laga ho toh hame follow kare

Leave a Comment